पर्यटन

सहारनपुर उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है और इसका जिला मुख्यालय दिल्ली से लगभग 180 किमी और हरिद्वार से करीब 75 किमी दूर स्थित है। रेल, सड़क और हवा मार्ग से सहारनपुर पहुंचा जा सकता है। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लगभग 180 किमी दूर दिल्ली में स्थित है। निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है जो सहारनपुर से लगभग 90 किमी दूर है। यह दिल्ली, मुंबई, अमृतसर और लखनऊ जैसे कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। इन शहरों के लिए ट्रेनें इस शहर से गुज़रती हैं।
शहर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और लकड़ी की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। यात्रा के दौरान सुंदर लकड़ी के नक्काशी बाजार को नही भूलना चाहिये । मॉल और कुछ सिनेमाघरों के अलावा आपको सहारनपुर में कई सुंदर मंदिर मिलेंगे। यह गंगा और यमुना नदियों के बीच घिरा हुआ है। शहर में प्रचुर मात्रा में हरी भरी वनस्पति से पायी जाती है और इसका एक नमूना सहारनपुर कंपनी गार्डन में देखा जा सकता है, जो भारत में सबसे पुराने मौजूदा बागों में से एक है। गांधी पार्क में राजनीतिक रैलियों आयोजित की जाती हैं और जहां सर्कस कंपनियां अपने तंबू लगाती हैं। शहर में और शहर के आसपास धार्मिक, मनोरंजक स्थानों और पर्यटक स्थलों दोनों का मिश्रण और कई कई देखने योग्य स्थान स्थित है। दिल्ली रोड पर जीएनजी मॉल में एक अच्छा मल्टीप्लेक्स थिएटर और अच्छी दुकानें हैं, यह मॉल दिल्ली रोड पर पैरामाउंट ट्यूलिप आवासीय कॉलनी से ठीक पहले है।
श्री बाबा लाल दास-पर्यटन स्थल इस स्थान पर अक्सर कई धार्मिक संप्रदायों और अनुयायियों द्वारा दौरा किया जाता है, इसका लोगों के लिए एक पवित्र अर्थ है।
घुघावीर भी आगंतुकों के लिए एक आकर्षण है।
नौ गजा पीर: मुख्य शहर से लगभग 9 किमी दूर स्थित एक धार्मिक स्थान, यह जगह शहर की भीड़-भाड से मुक्त है। सहारनपुर के बाहरी इलाके में नौ गजा पीर एक दरगाह और मंदिर का एक सुंदर संयोजन है जो एक-दूसरे के बगल में स्थित है। सभी समुदाय के लोग यहां आते हैं। यह सहारनपुर-देहरादून / हरिद्वार राजमार्ग पर स्थित है। नौ गजा पीर उन भक्तों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है जो अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए यहां आते हैं।
मंदिरों के अलावा, सहारनपुर में शहर के ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा स्थापित कंपनी बाग के रूप में जाना जाने वाला एक वनस्पति उद्यान भी काफी प्रसिद्ध है, जो शहर की अस्तव्यस्तता से काफी राहत प्रदान करता है।